सोशल मीडिया पर कार की तस्वीर शेयर करना पड़ सकता है महंगा

Browse By

सोशल मीडिया पर कार की तस्वीर शेयर करना पड़ सकता है महंगा

अगर सोशल मीडिया पर शेयर की है कार के तस्वीर तो हो जाए सावधान.
(Photo Source: Getty)

News18Hindi Updated: September 14, 2017, 11:15 AM IST
अगर आप भी अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी हर चीज सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो हो जाएं सावधान. अगर आपने अपनी नई गाड़ी की फोटो फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर डाली है तो आपको वो फोटो महंगी पढ़ सकती है. दरअसल बात ये है कि इनकम टैक्स विभाग अगले महीने से प्रॉजेक्ट इनसाइट शुरू करने वाला है, जिसमें कालेधन का पता लगाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों को खंगाला जाएगा.

जल्द होगी जांच शुरू
इस प्रोजेक्ट का उद्देश्‍य कालेधन की जांच करने के अलावा यह भी है कि कहीं आप अपनी इनकम का गलत ब्यौरा आईटी डिपार्टमेंट को देकर टैक्स चोरी तो नहीं कर रहे हैं. बता दें कि किसी की आमदनी और संपत्ति की पूरी जानकारी पाने के लिए सरकार पैन व आधार जोड़ना अनिवार्य कर चुकी है. अभी प्रॉजेक्ट इनसाइट की बीटा टेस्टिंग चल रही है. अगले महीने इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. टैक्स विभाग ने पिछले साल प्रॉजेक्ट इनसाइट को लागू करने के लिए एल एंड टी इन्फोटेक के साथ करार किया था.

छोटे जिलों के करदाताओं को ITR भरना सिखाएंगी सरकारछोटे करदाताओं की इनकम टैक्स रिटर्न भरने में मदद के लिए जल्द देश के हर जिले में कम-से-कम एक ट्रेनिंग देने वाला शख्स होगा. टैक्स विभाग ने 7,600 और टैक्स रिटर्न प्रपेयर (TRP) की नियुक्ति का प्रस्ताव किया है. इनकी सेवाएं ऐप पर भी मिलेंगी.

कम लोगों ने दी अपनी आय की जानकारी: सरकार  
उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक देश में 24 से 25 लाख लोग ही ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी इनकम 10 लाख रुपए से ज्यादा बताई है. लेकिन पिछले 5 साल से हर साल 25 लाख कार खरीदी जा रही है. इनमें लग्जरी कारों की भी संख्‍या बहुत ज्यादा है. ऐसे में सरकार को यह लग रहा है कि बहुत से लोग अपनी आय छुपा रहे हैं या उनके पास ब्लैकमनी है.

ये भी पढ़ें:

मोबाइल सिम और आधार लिंक नहीं कराने वालों को मिली राहत!

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से मिलेंगी 24 हजार नई नौकरियां

First published: September 14, 2017

Source | hindinews18

%d bloggers like this: