सीदी सैय्यद मस्जिद में मोदी-आबे: मस्जिद की इस खासियत के बारे में जानते हैं आप?

Browse By

अहमदाबाद: दो दिवसीय भारत यात्रा पर भारत पहुंचे जापान के पीएम शिंजो आबे का अहमदाबाद भव्य स्वागत हुआ. इस दौरे पर शिंजो आबे के साथ उनकी पत्नी भी साथ हैं. पीएम मोदी ने आबे को गले लगाकर उनका स्वागत किया. आबे को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद स्वागत किया. जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी साबरमती आश्रम भी गए. जहां पीएम आबे ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा वे गुजरात के सीदी सैय्यद मस्जिद भी गए.

इस दौरान पीएम मोदी, जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ गुफ्तगू करते भी दिखे. करीब सवा चार सौ साल पहले गुजरात सल्तनत के आखिरी दिनों में ये मस्जिद बनाई गई थी. इस दौरान पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ इस मस्जिद के बारे में बताया. इस मस्जिद को हिंदू-मुस्लिम एकता का मिसाल माना जाता है.

mosque

mosque

इस मस्जिद का निर्माण 1572 में यमन से आए हब्शी सीदी सैय्यद ने करवाया था. उस वक्त गुजरात में सुल्तान मुजफ्फर शाह का शासन था. 1573 में गुजरात पर मुगलों ने कब्जा कर लिया था.

मस्जिद पहुंचे पीएम मोदी, जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी का फोटो सेशन भी हुआ है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने ट्वीट करके इस दौरे के बारे में जानकारी दी साथ ही शिंजो आबे के साथ सीदी मस्जिद जाने पर भी उत्सुकता जाहिर की थी.

Source | abpnews

%d bloggers like this: