एप्पल ने भारतीयों के पैसे बढ़ाए, विदेशी निवेशकों के डुबाए!

Browse By

एप्पल ने भारतीयों के पैसे बढ़ाए, विदेशी निवेशकों के डुबाए!

एप्पल ने भारतीयों के पैसे बढ़ाए, विदेशी निवेशकों के डुबाए!

News18Hindi Updated: September 13, 2017, 1:26 PM IST
एप्पल का चर्चित आईफोन-8 मंगलवार को लॉन्च हो गया. लेकिन कंपनी के शेयर का प्रदर्शन अनुमान के विपरीत रहा. मंगलवार को अमेरिका की न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर एप्पल का शेयर 0.40 फीसदी गिरकर बंद हुआ. शेयर में गिरावट के चलते कंपनी की मार्केट कैप में 300 करोड़ डॉलर (करीब 20 हजार करोड़) की कमी देखने को मिली. भारत में आईफोन की डीलर कंपनी रेडिंगटन इंडिया का शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज अपने अब तक के उच्चतम स्तर 164 रुपए के भाव पर पहुंच गया है. इस दौरान कंपनी की मार्केट कैप 200 करोड़ रुपए बढ़ गई है. लिहाजा ऐसे में भारतीय निवेशकों को आईफोन लॉन्चिंग का फायदा मिला है. जबकि, अमेरिकी और विदेशी निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा है.

एक हफ्ते में निवेशकों ने कमाए 600 करोड़ रुपए
नए आईफोन की लॉन्चिंग से पहले रेडिंगटन के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली. वीएम फाइनेंशियल के हेड विवेक मित्तल बताते है कि अक्सर आईफोन की लॉन्चिंग से पहले शेयर में तेजी आती है. इसलिए इस बार भी शेयर एक हफ्ते में 150 रुपए से बढ़कर 164 रुपए के भाव पर पहुंच गया. इस लिहाज से निवेशकों को महज 7 दिन में कुल 600 करोड़ रुपए का फायदा हुआ.

अक्सर गिरता है एप्पल का शेयरएप्पल के शेयर में आईफोन लॉन्च के उतार-चढ़ाव का अपना इतिहास है. पिछले 11 आईफोन लॉन्च के दौरान 80 फीसदी टाइम लॉन्च के बाद स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है. मार्केट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आईफोन के हर नए लॉन्च को लेकर निवेशकों और फैंस में जबदस्त उम्मीदें होती हैं. जिसकी वजह से लॉन्च से ठीक पहले स्टॉक में तेज बढ़त देखने को मिलती है, हालांकि फोन की टेक्निकल जानकारी और प्राइसिंग सामने आने के साथ-साथ और रिलीज डेट और क्वार्टर के नतीजों पर इसके असर का अंदाजा लगाने के साथ निवेशक स्टॉक में प्रॉफिट बुकिंग करने लगते हैं.

First published: September 13, 2017

Source | hindinews18

%d bloggers like this: