भगत सिंह मामले में पाकिस्तान की अदालत में नई याचिका दायर

Browse By

भगत सिंह मामले में पाकिस्तान की अदालत में नई याचिका दायर

Fresh
भगत सिंह मामले में पाकिस्तान की अदालत में नई याचिका दायर

भाषा Updated: September 12, 2017, 11:25 PM IST
ब्रिटेन के एक पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह को निर्दोष साबित करने के लिए लाहौर उच्च न्यायालय में फिर से याचिका दायर की गई है. सात महीने पहले अदालत ने कहा था कि याचिका पर सुनवाई बड़े पीठ में हो.

अदालत ने अभी तक बड़ी पीठ का गठन नहीं किया है. भगत सिंह स्मारक फाउंडेशन के वकील इम्तियाज राशिद कुरैशी ने सोमवार को आवेदन देकर याचिका पर जल्द सुनवाई का आग्रह किया.

कुरैशी ने कहा, ‘भगत सिंह मामले पर जल्द सुनवाई के लिए मैंने लाहौर उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है. आज मैंने रजिस्ट्रार से आग्रह किया कि मामले की सुनवाई की तारीख तय करें और उम्मीद है कि इस महीने मामले पर सुनवाई होगी.’ उन्होंने कहा कि संघीय सरकार को पत्र लिखकर शादमन चौक पर भगत सिंह की प्रतिमा लगाने की मांग की गई है जहां उन्हें उनके दो साथियों के साथ फांसी पर लटकाया गया था.

लाहौर उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने फरवरी में मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया था सिंह के मामले पर सुनवाई के लिए बड़ी पीठ का गठन किया जाए.याचिका में कुरैशी ने कहा था कि भगत सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अविभाजित हिंदुस्तान की आजादी के लिए संघर्ष किया था.

भगत सिंह को 23 साल की उम्र में ब्रिटिश शासकों ने 23 मार्च 1931 को फांसी पर चढ़ा दिया था. उन पर आरोप था कि उन्होंने ब्रिटेन की औपनिवेशिक सरकार के खिलाफ साज़िश रची थी. इस सिलसिले में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु पर ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जॉन पी सेंडर्स की कथित तौर पर हत्या करने के लिए ये मामला दर्ज़ किया गया था.

कुरैशी ने इसके साथ ही कहा है कि भगत सिंह का आज भी भारतीय उप महाद्वीप में न केवल सिखों बल्कि मुसलमानों की ओर से भी सम्मान किया जाता है क्योंकि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ने दो बार उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

First published: September 12, 2017

Source | hindinews18

%d bloggers like this: