बिजली न मिलने से चार दिनों से 50 घर अंधेरे में | livehindustan

Browse By

तहसील क्षेत्र के लाटघाट बाजार के दक्षिणी छोर पर लगे 100 केवी के ट्रांसफार्मर की दो खूटियां चार दिनों से जली हुई है। इसकी वजह से करीब 50 से अधिक घरों में अंधेरा छाया हुआ है। इससे जहां घरों में लोगों को पानी के लिए जूझना पड़ रहा है। वहीं छोटे कुटीर उद्योग भी बुरी तरह से प्रभावित हो गये हैं। चार दिनों से बिजली बाधित होने से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है।

आलम यह है कि संबंधित विभाग पांच सौ रुपये की दो खूटी बदल कर समस्या दूर नहीं कर रही बल्कि पूरा ट्रांसफार्मर बदलने की कवायद में जुट गयी है।

सगड़ी तहसील क्षेत्र में सरकार का 24 घंटे में ट्रांसफार्मर की मरम्मत का आदेश विभागीय अधिकारियों के ठेंगे पर है। लाटघाट विद्युत उपकेन्द्र से जुड़े बाजार के दक्षिणी छोर पर 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगा है। जिसकी तीन दिनों से दो खूटियां जली हुई है और अंधेरा छाया हुआ है। शिकायत के बाद भी खूटियां तो बदली नहीं जा रही है। ऊपर से पूरा ट्रांसफार्मर बदले जाने के लिए पेपर तैयार किया जा रहा है। ट्रांसफार्मर बदलने में विभाग को हजारों रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है। जबकि मात्र दोनों खूटियों को अगर बदल दिया जाय तो 500 रुपये खर्च में काम चलाया जा सकता है।

बाजार में छह माह पूर्व ही ट्रांसफार्मर लगाया गया था लेकिन बार-बार खूटियां ओवरलोड के कारण जल जा रही है। विभाग उपभोक्ताओं से बिल तो वसूलता है लेकिन लोड नहीं बढ़ा रहा है। इसकी वजह से लोग लो-वोल्टेज की समस्या से भी जूझते रहते हैं। चार दिनों से जहां 50 से अधिक घरों में अंधेरा छाया हुआ है। वहीं भीषण गर्मी व पानी की समस्या लोगों के समक्ष खड़ी हो गयी है। क्षेत्र के कुटीर उद्योग भी पूरी तरह से ठप पड़े हुए हैं। इससे क्षेत्रीय लोगों का आक्रोश बढ़ रहा है, जो कभी भी सड़क पर फूट सकता है। इस संबंध में अवर अभियंता धीरज सिंह पटेल ने कहा कि वर्कशाप से खूटियां लेने का प्रयास किया जा रहा है। वैसे पूरा ट्रांसफार्मर बदलने के लिए पेपर तैयार कर दिया गया है। ट्रांसफार्मर लगने में भी एक सप्ताह से कम समय नहीं लगेगा।

%d bloggers like this: