म्यांमार के राष्ट्रपति ने मोदी का किया स्वागत

Browse By

म्यांमार के राष्ट्रपति ने मोदी का किया स्वागत

(Raveesh Kumar @MEAIndia twitter)

भाषा Updated: September 5, 2017, 11:23 PM IST
म्यांमार के राष्ट्रपति हतिन क्याव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रथम द्विपक्षीय यात्रा पर नाय पी ताउ शहर पहुंचने पर मंगलवार को उनका स्वागत किया. ये मोदी की म्यांमार की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. उन्होंने 2014 में आसियान भारत सम्मेलन में शरीक होने के लिए भी म्यांमार की यात्रा की थी. मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के तहत चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शरीक होने के बाद नाय पी ताउ पहुंचे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने क्याव की ओर से मोदी का स्वागत किए जाने की कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं. दोनों नेताओं को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.

म्यांमार के राखाइन प्रांत में रोहिंग्या मुसलमानों के साथ जातीय हिंसा की घटनाओं में तेज़ी आने के बीच प्रधानमंत्री इस देश की यात्रा पर हैं.

मोदी म्यांमार की ‘स्टेट काउंसलर’ आंग सान सू की से बुधवार को विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे. रोहिंग्या समुदाय के लोगों के पड़ोसी देशों में पलायन करने के मुद्दे को मोदी की ओर से उठाए जाने की उम्मीद है.

भारत सरकार अपने देश में रोहिंग्या प्रवासियों को लेकर भी चिंतित है. ये उन्हें स्वदेश वापस भेजने पर विचार कर रही है. समझा जाता है कि करीब 40000 रोहिंग्या भारत में अवैध रूप से रह रहे हैं. मोदी ने यात्रा से पहले कहा था कि भारत और म्यांमार सुरक्षा और आतंकवाद निरोध, व्यापार एवं निवेश, बुनियादी ढांचा एवं ऊर्जा और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग मज़बूत करने पर गौर कर रहे हैं.

म्यांमार के राष्ट्रपति और सू की ने पिछले साल भारत की यात्रा की थी.

First published: September 5, 2017

Source | hindi.news18

%d bloggers like this: