धर्म नगरी में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे | livehindustan – Insta India

धर्म नगरी में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे | livehindustan

Browse By

महाशिवरात्रि का पर्व जिले भर में श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। दो दिन के इस पर्व में दूसरे दिन शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देवाधिदेव महोदव के पूजन को जुट गई।

इस दौरान भक्तों ने धतूरा, बेलपत्र आदि का प्रसाद चढ़ाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की। जिले के सभी शिव मंदिरों में पूरे दिन हर-हर महादेव गूंजता रहा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिव मंदिरों में भीड़ जुटी रही। वहीं शहर में शाम को झांकियों के साथ शिव बारात निकली।

महाशिवरात्रि के दिन बुधवार को सुबह से ही भक्त पूजा से सजी थाल हाथों में लेकर शिव मंदिरों की ओर चल पड़े। महिलाओं व किशोरियों में इस त्योहार की अलग ही उमंग दिखी। सीतापुर के रामघाट स्थित भगवान मत्स्यगयेंद्रनाथ मंदिर मंे भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के लिए भक्तों की लंबी लाइन लगी। मुख्य गेट के पास सीढियांे के किनारे लगी पूजा सामग्री की दुकान से बेलपत्र, धतूरा, जौ की बाली आदि खरीदकर लोग शिव के दरबार पहुंचे और प्रसाद चढ़ाया। यहां इतना प्रसाद चढ़ाया गया कि जगह नहीं बची और मंदिर के पुजारी को इसे वहां से हटाना पड़ा। हर-हर महादेव के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गूंजायमान रहा।

सोमनाथ मंदिर चर में सुबह से शिवभक्तों का तांता लगा रहा। हर हर महादेव के नारों के साथ भक्तों ने जलाभिषेक किया। यहां एसपी प्रताप गोपेन्द्र, एसडीएम मानिकपुर दुर्गेश मिश्रा ने भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की। ऐंचवारा प्रधान राधेश्याम शुक्ला, चर प्रधान राजनारायण, शनत उपाध्याय, दिनेश द्विवेदी, शंकर दयाल केशरवानी, अरूण पाण्डेय, जगत नारायण द्विवेदी, केदार शास्त्री, त्यागी ने ग्रामीणों के सहयोग से आए भक्तों को ठंडई व भांग पिलाई। इसी प्रकार पहाड़ी के पालेश्वरनाथ मंदिर में भी सुबह से ही पूजा अर्चना शुरू हो गई। पहाड़ की चोटी पर विराजमान भगवान शंकर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा।

वही रामनगर ब्लाक मुख्यालय के कुंवरदो तालाब के किनारे पर स्थित मड़फा मंदिर मंे भी पूजा अर्चना के लिए लोग जुटे। यहां भगवान शिव की ऐतिहासिक कई मूर्तियां व शिव लिंग हैं। लोगांे ने फूल, धतूरा, जौ आदि का प्रसाद चढ़ाकर शिव की पूजा की तो बाणासुर की तपोस्थली मऊ क्षेत्र के कोटरा खांभा के ऋषियन में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। वहीं दस्यु प्रभावित क्षेत्र के मडफा मंदिर में भोलेनाथ के भक्तों ने पंचमुंखी शिव का जलाभिषेक कर कामनाओं की पूर्ति को प्रसाद चढाया। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के शिव मंदिरों में भी पूजा अर्चना का सिलसिला चलता रहा। पूरे दिन माहौल भक्तिमय बना रहा। दोपहर बाद भक्तों ने घरों में भांग घोटकर ठंडई का आंनद लिया। देर शाम जिला मुख्यालय के प्रमुख इलाकों में डीजे व ढोल-नगाड़ों के साथ झांकियों के साथ शिव बारात निकाली गई। इसकी अगुवाई सांसद भैरो प्रसाद मिश्र, रमेश धतुरहा, राजेश गर्ग, पंकज अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता, धर्मचन्द्र गुप्ता, राममिलन शुकला, सुशील कक्का, प्रदीप गुप्ता, रामबाबू गुप्ता, रंजीत पटेल आदि मौजूद रहे।

Source | livehindustan