जलाभिषेक को शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब | livehindustan – Insta India

जलाभिषेक को शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब | livehindustan

Browse By

ठाकुरद्वारा। महाशिवरात्रि के दो दिवसीय पर्व में पहले दिन हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर लौटे लाखों श्रद्धालुओं ने मंगलवार को शिव मंदिरों में पहुंच कर शिवलिंग पर जलाभिषेक और पूजा अर्चना की।

महाशिवरात्रि का पर्व मंगलवार को पहले दिन पूरे हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर लौटे शिव भक्त कांवरियों की हर हर बम बम, हर हर महादेव, जय भोले की की गूंज ने पूरे वातावरण को शिवमय बना दिया।

सुबह से ही शिव भक्त कांवरियों की भीड़ शिव हरि मंढी मंदिर, माता मंदिर, श्री शिवधाम पंचशील मंदिर, होलिका मंदिर, शिव मंदिर वीरपुर के अलावा मोटेश्वर महादेव मंदिर काशीपुर पहुंचना शुरू हो गई थी। कांवरिए मंदिरों में जलाभिषेक करने के साथ ही शिवलिंग पर बेर और बेलपात्र चढ़ा कर पूजा अर्चना कर रहे थे।

कांवरियों की भीड़ के साथ ही लाखों अन्य श्रद्धालुओं ने भी शिवलिंगों पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। इस दौरान सभी मंदिरों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए थे। शिव मंढी मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया था।

इनसेट

कांवरियों के जत्थे गुजरते रहे देर शाम तक

ठाकुरद्वारा।

इस बार भी महाशिवरात्रि का पर्व दो दिन मनाया जा रहा है। मंगलवार को देर शाम तक पवित्र गंगा जल लेकर हरिद्वार से लौट रहे कांवरियों के जत्थे नारे लगाते हुए तहसील मुख्यालय होकर काशीपुर की दिशा में रवाना होते रहे। पूरे दिन सड़कों पर जय भोले की, हर हर महादेव के नारे गूंजते रहे।

इनसेट

बेर की बिक्री हुई जमकर

ठाकुरद्वारा।

बेर शिवलिंग पर चढ़ा कर पूजा अर्चना की जाती है। इसी वजह से मंगलवार को जगह जगह बेर से लदे ठेले सजे हुए थे। श्रद्धालुओं ने जमकर बेर की खरीददारी की और बेलपात्र के साथ बेर शिवलिंग पर चढ़ाए।

इनसेट

कांवर लाने में महिलाओं ने भी की भागीदारी

ठाकुरद्वारा।

पिछले वर्षो की अपेक्षा इस बार महिलाओं ने कांवर लाने में ज्यादा उत्साह दिखाया। कांवरियों के जत्थों में एक दो महिला अवश्य दिखाई देती थी। महिलाओं के साथ ही नन्हे मुन्हे बच्चे भी कांवर लाते दिखाई दिए।

Source | livehindustan