बेटे के साथ कानपुर आ रहे हैं राष्ट्रपति, इण्टरनेशन सेमीनार को करेंगे संबोधित | PATRIKA – Insta India

बेटे के साथ कानपुर आ रहे हैं राष्ट्रपति, इण्टरनेशन सेमीनार को करेंगे संबोधित | PATRIKA

Browse By

कानुपर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द बुधवार 14 फरवरी को कानपुर आ रहे हैं। उनका हेलीकॉप्टर दोपहर 10 बजकर 50 मिनट पर चन्द्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में उतरेगा। यहां राष्ट्रपति कैलाश भवन सभागार में इण्टरनेशन सेमीनार ‘एग्रोकॉन -2018’ में शिरकत करेगें। इसके बाद राष्ट्रपति वीएसएसडी कॉलेज में विधि संकाय के दो नवनिर्मित फ्लोर का उद्घाटन करेगें। दोपहर का भोजन करने के बाद वे आरएसएस के दो शीर्ष दिवगंत नेताओं के घर जाकर उनके परिवारवालों से मुलाकात करेगें और उसी शाम वापस दिल्ली चले जाएंगे। राष्ट्रपति कोविंद के शहर प्रवास को देखते हुए कानपुर कल बिजली कटौती मुक्त और हाईएलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है।

एग्रोकॉन 2018 सेमिनार में करेंगे शिरकत

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद दूसरी बार कानपुर आ रहे हैं। सबसे पहले सीएसए कैलाश भवन में इण्टरनेशन सेमीनार ‘एग्रोकॉन -2018’ में शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति के आने की मंजूरी मिलते ही सीएसए और वीएसएसडी कॉलेज के साथ जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन की टीम ने वीएसएसडी कॉलेज का निरीक्षण किया था। इस बार राष्ट्रपति के साथ दो कार्याक्रमों में उनके बेटे शामिल होंगे। बेटे के आने की जानकारी मिलते ही सीएसए और वीएसएसडी में उनके बैठने के इंतजाम किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति अपने तीन मित्रों के घर भी जाएंगे, इसके चलते आजाद नगर व स्वरूप नगर इलाके में पुलिस ने बैरीकेटिंग कर दी है। मंगलवार की देरशाम से यहां आने-जाने वालों पर रोक लगा दी जाएगी।

छह लोग उनके साथ मंच साझा करेंगे

राष्ट्रपति 14 फरवरी को सीएसए और वीएसएसडी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। दोनों ही कार्यक्रमों में राष्ट्रपति के साथ छह लोग उनके साथ मंच साझा करेंगे। सीएसए विवि में मुख्य अतिथि तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेमिनार का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा यूपी के राज्यपाल रामनाईक, कृषि मंत्री सूर्यप्रकाश शाही, कृषि राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह, कुलपति डॉक्टर सुशील सोलोमन, एके सिंह और आयोजक सचिव डॉक्टर एके त्रिपाठी मंच पर मौजूद रहेंगे। इसी तरह वीएसएसडी कॉलेज में भी राष्ट्रपति के साथ छह लोग मंच पर मौजूद रहेंगे। मंच पर राज्यपाल रामनाईक, प्रबंध समिति के सचिव वीरेंद्र जीत सिंह, कॉलेज की प्रचार्या डॉक्टर छाया जैन और एक रिटायर्ड जज भी मौजूद रहेंगे।

700 से ज्यादा अतिथियों को आमंत्रण पत्र

राष्ट्रपति के कार्यक्रम में करीब 700 से ज्यादा अतिथियों को आमंत्रण पत्र भेजा गया है। कार्यक्रम के आयोजक वीएसएसडी कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव वीरेंद्र जीत सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम के लिए सभी सांसद, विधायकों को बुलाया गया है। राष्ट्रपति के कार्यक्रम में भाजपा के अलावा, सपा, कांग्रेस, बसपा सहित अन्य दलों के सांसद और विधायक भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में संघ के पदाधिकारियों को भी आमंत्रण पत्र देकर इनवाइट किया गया है। साथ ही सभी शिक्षण संस्थान के कुलपतियों को भी बुलाया गया है। सीएसए में राष्ट्रपति कृषिजोत कार्यक्रम में कुलपतियों को संबोधित भी करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था को आठ जोन में बांटा गया

राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को आठ जोन में बांटा गया है। उनकी सुरक्षा के लिए एक एडीएम समेत पांच मजिस्ट्रट की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम को देखते हुए मंगलवार को पुलिस-प्रशासन ने अफसरों ने रिहर्सल किया। डीएम ने बैठक कर अफसरों को आदेश दिए। राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए डीएम सूरेंद्र सिंह, एसएसपी अखिलेश कुमार, एसडीएम सिटी सतीश पाल और एसवी वेस्ट डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने सीएसए और वीएसएसडी का निरीक्षण किया। प्रशासनिक और पुलिस अफसरों ने एकजुट होकर राष्ट्रपति के पांचों जगह कार्यक्रम को लेकर स्थलों का निरीक्षण किया। डीएम सुरेंद सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा को आठ जोन में बांटा गया है। सभी में मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। सुरक्षा को देखते हुए आठ जोनल मजिस्ट्रेट और 12 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है।

Source | PATRIKA