निवेशकों का वूमन पॉवर तलाशेगा मप्र में संभावनाएं | PATRIKA – Insta India

निवेशकों का वूमन पॉवर तलाशेगा मप्र में संभावनाएं | PATRIKA

Browse By

इंदौर. इस वर्ष चुनाव आचार संहिता के चलते अक्टूबर में प्रदेश सरकार भले ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन नहीं करवा सकेगी, लेकिन अमेरिका के उद्योगपति मप्र सहित में निवेश की संभावनाएं तलाशने यहां आएंगे। यहां निवेश की संभावनाओं को देखने आने में खास बात यह है, अगले महीने ३० महिला उद्यमी यहां आएंगी और मप्र के प्रमुख शहर सहित अन्य प्रदेशों का भी दौरा करेगी। यह पहला मौका होगा जब इन्वेस्टमेंट की संभावनाएं तलाशने के लिए वूमन पॉवर यहां आएगा।

इंडियन अमेरिकन बिजनेस काउंसिल के बैनर तले होने वाले महिला उद्यमियों के इस दौरे की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन अगले महीने की शुरुआत में उनके आने की संभावनाए हैं। इंडियन अमेरिकन बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष विनय कालानी के अनुसार निवेश की संभावनाए देखने के लिए अगले 90 दिनों में अमेरिका के कुल 90 अप्रवासी भारतीयों द्वारा निवेश की संभावना तलाशनें के लिए इंदौर का दौरा किया जाएगा।

30-30 अमेरिकी एनआरआई का दल अलग-अलग समय में यह दौरा करेंगे। इन दलों द्वारा भारत के 6 प्रदेशों में निवेश की संभावना तलाशी जाएगी। जिनमें मप्र, छग, उत्तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और दिल्ली शामिल हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि अप्रवासी भारतीय डेलिगेट्स वाले इन दलों द्वारा भारत में अपने निवेश दौरे की शुरुआत मप्र से की जाएगी और उसमें भी निवेश के लिए इनकी पहली प्राथमिकता प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर रहेगी। पिछले सप्ताह इंदौर में संपन्न हुए फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट के दौरान इस पर सहमति बनी है।

आईटी पर होगा फोकस
काउंसिल से जुड़े सदस्यों की माने तो अमेरिकी एनआरआई के दौरे में आने वाले उद्योगपतियों का फोकस आईटी सेक्टर होगा। पिछले कुछ समय में इंदौर इस मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से उभरा है। आईटी के अलावा फूड प्रोसेसिंग में निवेश की संभावनाएं प्रबल हैं। अमेरिकी उद्योगपतियों का मामना है, मप्र का सोयाबीन अभी-भी अनटच्ड और पोटेंशियल है। इसके अलावा फार्म और ऑटो कंपोनेंट को भी निवेश के लिए बेहतर माना जा रहा है।

 

Source | PATRIKA