यहां कुड़ियों के पैदा होने पर जमकर मनती है लोहड़ी | livehindustan – Insta India

यहां कुड़ियों के पैदा होने पर जमकर मनती है लोहड़ी | livehindustan

Browse By

शादी हो या घर में नए मेहमान का आगमन, इस खुशी को लेकर धूमधाम से लोहड़ी मनाई जाती है। पहले मुंडों के होने पर लोहड़ी की धूम रहती थी, लेकिन अब समय बदलने के साथ कुड़ियों के पैदा होने पर लोहड़ी को दोगुने उत्साह से मनाई जा रही है। इसका नजारा 13 जनवरी को बस्ती में देखने को मिला, जब गांधीनगर स्थित जसमीर कौर और हरविन्दर सिंह अपने बेटी निमित कौर के जन्म पर धूमधाम से लोहड़ी मनाया। बेटी के हाथ से आग में लोहड़ी डाल भांगड़ा पर जमकर थिरके।

हरविन्दर और जसमीत दोनों का कहना था कि अब बेटा-बेटी का फर्क समाप्त हो गया। मेरी बेटी किसी से पीछे नहीं नहीं रहेगी। मैं अपने बेटी के हाथों लोहड़ी को आग में डाला है। अपने सभी जानने वालों को पार्टी और भोज दिया है। भांगड़ा और डांस का भी आयोजन धूमधाम से कर रहा हूं।

सिविल लाइन की सर्वजीत कौर ने बताया कि मेरी बेटी साक्षी की यह पहली लोहड़ी है। बेटी के जन्म पर लोहड़ी मनाने का निर्णय पूरे परिवार ने लिया है। यह मेरी बेटी के समान अधिकार व सम्मान का परिचायक है।

कंपनी बाग की दमन कौर का भी यही नजरिया रहा। उन्होंने कहा कि कंपनी बाग में पहली बौर मैंने अपने बेटी के जन्म पर धूमधाम से लोहड़ी मनाई। मेरे इस निर्णय का परिवार के साथ-साथ पूरे मोहल्ले के लोगों और रिस्तेदारों ने साथ दिया। फिर क्या था भांगड़े के साथ मेरी बेटी परी के जन्म पर ऐसी लोहड़ी मनी की वह यादगार बन गई।

Source | livehindustan