कर्जमाफी की आफलाइन शिकायतें भी होंगी आनलाइन | JAGRAN – Insta India

कर्जमाफी की आफलाइन शिकायतें भी होंगी आनलाइन | JAGRAN

Browse By

कर्जमाफी की आफलाइन शिकायतें भी होंगी आनलाइनकर्जमाफी की आफलाइन शिकायतें भी होंगी आनलाइन
बहराइच : प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई फसली ऋण मोचन योजना के तहत किसानों की आफलाइन दर्ज शिकायतें भी

बहराइच : प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई फसली ऋण मोचन योजना के तहत किसानों की आफलाइन दर्ज शिकायतें भी आनलाइन अपलोड कराई जाएंगी। इसके लिए कृषि विभाग आफलाइन शिकायतें दाखिल करने वाले किसानों से फोन से संपर्क करने में जुटा है। विभाग ने किसानों से कर्जमाफी से जुड़ी शिकायतें आनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही दाखिल करने की अपील की है।

प्रदेश सरकार की कर्जमाफी योजना के तहत चार चरणों में प्रमाणपत्र वितरण का कार्य पूरा होने के बाद योजना का लाभ पाने से छूट गए किसानों के लिए शासन ने आपत्तियां दाखिल करने की सुविधा दी है। इन आपत्तियों पर डीएम की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति द्वारा विचार विमर्श कर नियमानुसार निस्तारण कराया जाएगा। कर्जमाफी योजना के संबंध में आपत्तियां दाखिल करने के लिए शासन ने कर्जमाफी आनलाइन पोर्टल पर शिकायतें दर्ज कराने की व्यवस्था बनाई है। जिले में अब तक 5000 से अधिक किसान जहां आनलाइन शिकायतें दाखिल कर चुके हैं वहीं लगभग 900 किसानों ने आफलाइन माध्यम से भी शिकायतें दाखिल की हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कर्जमाफी से जुडी शिकायतों का निस्तारण आनलाइन पोर्टल के अनुसार ही किया जाना है। जिला कृषि अधिकारी रामशिष्ट ने बताया कि कर्जमाफी से जुड़ी आफलाइन प्राप्त शिकायतों को आनलाइन करवाया जाना है। इसके लिए किसानों से फोन पर संपर्क किया जा रहा है। जिन किसानों ने केवल आफलाइन माध्यम से शिकायत की है। वह इसे आनलाइन पोर्टल पर भी दर्ज करा दें।

कैसे दर्ज होगी आनलाइन शिकायत

कर्ज माफी योजना में आनलाइन शिकायत दाखिल करने के प्राविधान ने उन किसानों के लिए समस्या पैदा कर दी हैं जो अभी तक मोबाइल व इंटरनेट की पहुंच से दूर हैं। कर्ज माफी का सपना देख रहे ऐसे किसानो को योजना का लाभ कैसे मिलेगा। यह सवालों के घेरे में है।

By Jagran

Source | JAGRAN