कर्दा कटौती पर पाबंदी पर नरम पड़े थोक व्यापारियों के तेवर | livehindustan – Insta India

कर्दा कटौती पर पाबंदी पर नरम पड़े थोक व्यापारियों के तेवर | livehindustan

Browse By

कर्दा कटौती के विरोध में खरीद से हाथ खींचने वाले थोक व्यापारियों के विरोधी स्वर नरम पड़ गए हैं। मंडी प्रशासन की सख्ती व आढ़तियों के समर्थन को देखते हुए खरीद बदस्तूर रहने व नीलामी प्रभावित न होने पर लाइसेंस खोने के डर से बैकफुट पर हैं।

तीन दिन पहले ई-नाम के तहत नीलामी के दौरान कर्दा काटने के मामला सामने आने पर उप निदेशक मंडी ने किसानों से कर्दा के नाम पर कटौती को पूरी तरह से पाबंद कर दिया था। साफ कहा था कि मंडी अधिनियम के तहत यह अवैध है। इस परंपरा को किसी हाल मंडी में नहीं चलने दिया जाएगा। इसके बाद सभी थोक व्यापारियों व आढ़तियों को नोटिस जारी करके तत्काल प्रभाव से कर्दा कटौती से इंकार कर दिया था। इसके बाद आढ़ती व मंडी एसोसिएशन ने इस पर सहमति जाहिर कर दी लेकिन कुछ थोक व्यापारी इसे लेकर विरोध में उतर आए। मंडी में हड़ताल करते हुए खरीद बंद करने का ऐलान कर दिया संग ही नीलामी प्रक्रिया में भी हिस्सेदारी से हाथ खींच लिए थे।

इस पर उप निदेशक मंडी ने दो दिन पहले मंडी सचिव को स्पष्ट आदेश कर दिए कि अगर तीन दिन से अधिक थोक व्यापारी नीलामी में हिस्सा नहीं लेते तो उनके थोक लाइसेंस निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू कर दें। इसमें किसी हाल हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं होगी। अब अफसरों का कहना है कि विरोध जताने वाले व्यापारियों के विरोध स्वर जहां नरम पड़े हैं। नीलामी व धान खरीद करने का दावा भी करने लगे हैं।

डीडी मंडी एनके मलिक ने बताया कि अगर सोमवार तक थोक कारोबारियों ने विधिवत खरीद व नीलामी में हिस्सेदारी सुनिश्चित नहीं की तो संबंधित सभी के लाइसेंस निलंबित करने की प्रक्रिया छेड़ दी जाएगी।

Source | livehindustan