मौसम का सितम: एक दिन में पारा 5 डिग्री लुढ़का, 8 और मौतें | LIVEHINDUSTAN – Insta India

मौसम का सितम: एक दिन में पारा 5 डिग्री लुढ़का, 8 और मौतें | LIVEHINDUSTAN

Browse By

मौसम का कहर शुक्रवार को पिछले दिनों के मुकाबले ज्यादा रहा। दिन में कड़ाके की ठंड ने लोगों को हिलाकर रख दिया। पूर्वांचल में ठंड से आठ और लोगों की मौत हो गई।

अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस तरह 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस था।

ठंड के साथ ही कोहरे का प्रकोप भी जारी रहा और दिन में देर तक छाया रहा। दोपहर में थोड़ी देर के लिए धूप निकली, पर वह भी बेअसर साबित हुई। पिछले तीन-चार दिनों से दिन में जो राहत मिल रही थी वह भी गायब थी। शाम चार बजते ही गलन ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। ठंड और गलन से बचने के लिए दफ्तरों से लोग जल्दी घरों को निकल गए।

मौसम विज्ञानियों का कहना है दिन में काफी देर तक कोहरा छाये रहने और धूप न निकलने से अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी घना कोहरा छाया रहेगा और शीतलहर भी चलेगी। दिन का तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहेगा। न्यूनतम तापमान और कम होकर 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। प्रो. बीआरडी गुप्ता का कहना है कि फिलहाल अभी ठंड और कोहरे से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। दिन में जब तक धूप रहेगी तबतक थोड़ी राहत रहेगी। शाम होते ही गलन और ठंड बढ़ जाएगी।

Source | LiveHindustan