जीएसटी का बढ़ा बोझ, सारनाथ में नहीं लगा हेरिटेज पोल | LIVEHINDUSTAN – Insta India

जीएसटी का बढ़ा बोझ, सारनाथ में नहीं लगा हेरिटेज पोल | LIVEHINDUSTAN

Browse By

केन्द्र सरकार की ओर से नियुक्त कंपनी ईईएसएल ने जीएसटी की आड़ में सारनाथ क्षेत्र में सौ हेरिटेज पोल लगाने से इनकार कर दिया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जीएसटी लागू होने से लागत राशि कम पड़ गई है। स्वीकृत धनराशि में हेरिटेज पोल लगाना संभव नहीं है। इसका खुलासा शहर उत्तरी के विधायक रवीन्द्र जायसवाल की पूछताछ में हुआ। विधायक ने इस संबंध में शहरी विकास मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी है।

बनारस के हेरिटेज स्थलों को संवारने के लिए केन्द्र सरकार ने थैली खोल दी। हेरिटेज क्षेत्र होने के नाते सारनाथ एवं राजघाट स्थित रौजा लाल खां का मकबरा आदि स्थानों पर भी भूमिगत बिजली तार एवं हेरिटेज लाइट लगाने की योजना पर काम हुआ। इनमें ईईएसएल कंपनी को सारनाथ इलाके में करीब 100 हेरिटेज पोल लगाने थे। मगर कंपनी ने जारी की गई धनराशि पर जीएसटी का हवाला देते हुए हेरिटेज विद्युत पोल लगाने से इंकार कर दिया।

छह माह बाद तक इंतजार के बाद इलाके के लोगों ने हेरिटेज पोल न लगने की शिकायत शहर उत्तरी के भाजपा विधायक रवीन्द्र जायसवाल से की। उन्होंने गुरुवार को पीडब्ल्यूडी, पॉवर ग्रिड, नगर निगम, वीडीए समेत अन्य विभागों के अफसरों से अब तक कार्य पूरा नहीं होने की जानकारी मांगी। ईईएसएल के अफसरों ने जीएसटी का हवाला देते हुए धन की कमी की बात कही। इस पर हैरान विधायक ने पूछा कि आखिर इसके बारे में आपने अब तक डीएम-कमिश्नर या फिर नोडल अधिकारी नगर आयुक्त को जानकारी क्यों नहीं दी ? अधिकारियों ने केन्द्रीय स्तर पर जानकारी देने का हवाला दिया। बकौल विधायक, हेरिटेज पोल लगाने के संबंध में ईईएसएसल को नए सिरे से प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा गया है। विधायक का कहना है कि पूरे मामले की जानकारी शहरी विकास मंत्रालय के सचिव को दे दी गई है। उम्मीद है कि पोल का पैसा जल्द स्वीकृत हो जाएगा।

Source | LiveHindustan