अब गूगल से पूछे कहां है नजदीकी टॉयलेट | livehindustan – Insta India

अब गूगल से पूछे कहां है नजदीकी टॉयलेट | livehindustan

Browse By

यदि आप घर से बाहर हैं और शौचालय या टायलेट यूज करना है, तो किसी से पूछने की जरूरत नहीं। आपकी जेब में रखा मोबाइल आपकी मदद करेगा और शौचालय या टॉयलेट तक पहुंचाएगा। बस इसके लिए आपको गूगल पर स्वच्छ पब्लिक टायलेट इन अलीगढ़ टाइप करना है। इसके बाद पता चल जाएगा कि आप जिस जगह पर हैं, वहां से कितनी दूरी पर शौचालय है।

केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि घर से बाहर जाने वालों को शौचालय या टायलेट को लेकर दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जानकारी के अभाव की वजह से लोग खुले में शौच और लघुशंका के लिए मजबूत होते हैं। इसी योजना के तहत पहले सरकार ने सार्वजनिक स्थलों, बाजारों और मुख्य मार्गों पर इनका निर्माण प्राथमिकता से कराया। अब इनको गूगल पर डाउनलोड करवा दिया गया है ताकि लोगों को जरूरत पड़ने पर एकांत अथवा खुले स्थान की तलाश नहीं करनी पड़े। लोग अपने मोबाइल फोन की मदद से शौचालय या टॉयलेट तक पहुंच जाए। इसके तहत अलीगढ़ शहर में नगर निगम द्वारा बनाए गए 79 शौचालयों को भारत सरकार की क्यूसीआई (क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया) ने गूगल पर मैपिंग करके डाउनलोड कर दिया है।

संयुक्त नगर आयुक्त शिवपूजन यादव ने बताया कि गूगल की मदद से अब लोग जान सकते हैं कि अलीगढ़ शहर में कहां-कहां पर पब्लिक टायलेट हैं। वह जिस स्थान पर मौजूद हैं, वहां से नजदीकी टायलेट कितनी दूर है। वहां तक किस रास्ते से होकर पहुंजा सकता है।

कैसे मदद करेगा मोबाइल

आप अपने मोबाइल से गूगल पर स्वच्छ पब्लिक टायलेट इन अलीगढ़ लिखकर ओके का बटन दबा दें। इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रिन पर एक नक्शा नजर आएगा, जिस पर टॉयलेट के निशान के साथ स्वच्छ पब्लिक टायलेट लिखा होगा। आपको बस इस नक्शा को देखना है। नक्शा बड़ा करते ही आपको यह पता चलेगा कि आप किस जगह खड़े हुए हैं और वहां से कितनी दूरी पर टायलेट बने हुए हैं। वहां तक जाने का रास्ता भी गूगल ही आपको बताएगा।

Source | livehindustan