सात समंदर पार रहने वालों की शिकायत होगी मिनटों में दर्ज | livehindustan – Insta India

सात समंदर पार रहने वालों की शिकायत होगी मिनटों में दर्ज | livehindustan

Browse By

केस-1

सऊदी अरब में रहने वाले अलीगढ़ निवासी शारिक का जमीन को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। भारत से दूर होने की वजह से वो मामले में पैरवी नहीं कर पा रहे है।

इस तरह का ये एक मामला नहीं है। बल्कि देश से दूर रह रहे एनआरआई की कई शिकायतें हैं। लेकिन अब एनआरआई सात समंदर पार रहते हुए मिनटों में अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। शासन ने इसके लिए upnrigrs.in के नाम से वेबसाइट शुरू की है।

प्रमुख सचिव आलोक सिन्हा की ओर से इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलों में छह सदस्यीय समिति बनाने के भी निर्देश जारी किए हैं। समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे। वहीं सदस्य एसएसपी, सीडीओ, सीएमओ सहित विकास प्राधिकरण औऱ उत्तर प्रदेश वितीय निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक होंगे।

वेबसाइट का कार्य संचालन उद्योग बंधु के यूपी एनआरआई शिकायत निवारण केंद्र से किया जाएगा। वहीं वेबसाइट को भारत सरकार के मदद पोर्टल से भी हाइपर लिंक की सुविधा दी गयी है ताकि एनआरआई की समस्याओं का अधिक से अधिक समाधान हो सके। इसके अलावा समिति हर दो महीने के अंतराल पर नियमित रूप से मीटिंग भी करेगी। जिसमे एनआरआई की समस्याओं के निवारण की समीक्षा की जाएगी।

-क्या कहते हैं अधिकारी

शासन की ओर से जारी आदेश के अनुरूप समिति गठित की जाएगी। ऑनलाइन दर्ज होने वाली एनआरआई की शिकायतों का निश्चित समय में निवारण कराया जाएगा।

-हृषिकेश भास्कर यशोद, डीएम

Source | livehindustan