जंक्शन में आज से सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद | livehindustan – Insta India

जंक्शन में आज से सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद | livehindustan

Browse By

भीड़ के लिहाज से माघ मेले का सबसे बड़ा स्नान पर्व मौनी अमावस्या 16 जनवरी को है। इससे पहले 14 और 15 जनवरी को मकरसंक्रांति है। ऐसे में इलाहाबाद जंक्शन पर मेले के इंतजाम शनिवार से प्रभावी होने जा रहे हैं। सिविल लाइंस साइड से जंक्शन में इंट्री बंद होने के साथ इस तरफ की टिकट खिड़कियां भी बंद हो जाएंगी। साथ ही 17 जनवरी तक के लिए जंक्शन पर वाहन स्टैँड भी बंद रहेगा।

जंक्शन पर शुक्रवार को पूरे दिन तैयारी चलती रही। मेला इंतजामों में जीआरपी से लेकर आरपीएफ तक के अफसर जुटे रहे। इस बार भीड़ नियंत्रण के लिए पूरा फोकस इस बिंदु पर है कि जंक्शन पर प्रवेश पूरी तरह काबू में रखा जाए। सिविल लाइंस साइड से हर इंट्री सील रख्नने का रिहर्सल भी शनिवार को होगा। इसके लिए कॉलोनी के रास्ते भी बंद किए गए हैँ। इसके साथ ही जंक्शन के हर इंट्री प्वाइंट पर आरपीएसएफ के साथ जीआरपी के जवान शनिवार सुबह से मुस्तैद हो जाएंगे।

तीन स्टेशनों पर दिखेगी दमकल, एंबुलेंस

अनहोनी की स्थिति में बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की एक-एक दमकल जंक्शन, प्रयाग और रामबाग पर 24 घंटे खड़ी रहेगी। 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में अग्निशमन कर्मचारी तैनात रहेंगे। इन तीनों ही स्टेशनों पर हर समय एक एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी।

सुरक्षा का ढांचा

जंक्शन पर सुरक्षा के लिए शनिवार से सीओ जीआरपी और आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त कमान संभाल लेंगे जो कि 17 तक तैनात रहेंगे। इसके अलावा बड़ी तादाद में दोनों ही बलों के जवान के साथ एक कंपनी पीएसी तैनात की गई है। इसके अलावा डॉग स्क्वायड और बीडीएस टीम भी लगाई गई है। एक सीओ प्रयाग स्टेशन पर निगरानी करेंगे। इंस्पेक्टर जीआरपी रघुवीर सिंह के अनुसार गुक्रवार से ही चेकिंग और निगरानी बढ़ा दी गई है।

Source | livehindustan