बाबूगढ़ में पुलिस पर पथराव, महिला दारोगा घायल | JAGRAN – Insta India

बाबूगढ़ में पुलिस पर पथराव, महिला दारोगा घायल | JAGRAN

Browse By

बाबूगढ़ में पुलिस पर पथराव, महिला दारोगा घायलबाबूगढ़ में पुलिस पर पथराव, महिला दारोगा घायल
जागरण संवाददाता, हापुड़ : बाबूगढ़ थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में युवक की संदिग्ध परिस्थितियों

जागरण संवाददाता, हापुड़ : बाबूगढ़ थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में शुक्रवार को बवाल हो गया। इस मामले में शामिल एक महिला पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर मोहल्लेवासियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। पुलिस ने दो बार लोगों को समझा कर जाम खुलवा दिया। इसके बाद शाम के समय पोस्टमार्टम होने के बाद युवक का शव बाबूगढ़ पहुंचा तो मोहल्लेवासियों ने फिर जाम लगा दिया। कुछ देर बाद पुलिस ने शव को श्मशान घाट की ओर ले जाने का प्रयास किया तो आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इसमें एक महिला दारोगा सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। इस दौरान एक मीडिया कर्मी भी घायल हुआ है। क्षेत्र में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बाद में गमगीन माहौल में युवक के परिजन ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

गौरतलब है कि बाबूगढ़ कस्बा निवासी और आइटीआइ की पढ़ाई कर रहे अंकित का शव पंखे पर लटका हुआ मिला था। इसी दौरान कस्बे की रहने वाली तीन बच्चों की मां भी घायल व बेहोशी की हालत में मिली। पुलिस ने घायल महिला को अस्पताल में भर्ती कराकर युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। घटना के 24 घंटे बाद भी शव का पोस्टमार्टम नहीं होने पर अंकित के परिजन और मोहल्लेवासी आक्रोशित हो गए।

शुक्रवार सुबह को गांव सिमरौली के निकट काफी संख्या में महिला-पुरुष राष्ट्रीय राजमार्ग-9 (पहले-24) पर जाम लगा दिया। जाम लगाने की सूचना मिलने पर बाबूगढ़ के प्रभारी निरीक्षक प्रदीप त्रिपाठी पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंच गए और आक्रोशित लोगों को समझा कर शांत कराया। पोस्टमार्टम में देरी होने के कारण दोपहर को एक बार फिर भीड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गई और जाम लगा दिया। इस बार पुलिस ने लाठी फटकार कर लोगों को वहां से खदेड़ दिया। शाम लगभग चार बजे पोस्टमार्टम होने के बाद अंकित का शव घर पहुंचा तो परिवार में कोहराम मच गया।

इस दौरान भीड़ शव को लेकर श्मशान घाट के लिए चली तो आक्रोशित महिलाओं ने शव को खींचने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया तो बवाल हो गया। इस दौरान भीड़ ने थाना प्रभारी निरीक्षक के साथ भी हाथापाई कर दी। इस पर पुलिस ने लाठियों का प्रहार कर लोगों को खदेड़ना शुरू कर दिया। इस पर लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव होते ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान बाबूगढ़ थाने में तैनात महिला उपनिरीक्षक योगेश्वरी देवी को एक पत्थर आकर लगा और वह सड़क पर गिर गई। पुलिसकर्मियों ने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया। पथराव में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इस दौरान मौके पर मौजूद मीडिया कर्मी भी पत्थर लगने से घायल हो गया।

बवाल होने की सूचना मिलने पर आसपास के थानों से पुलिस बल मौके पर बुला लिया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश कुमार ¨सह भी मौके पर पहुंच गए।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक मृतक के परिजन ने पुलिस को कोई तहरीर नहीं दी थी। लिखित शिकायत नहीं मिलने पर पुलिस कोई भी कार्रवाई कर पाने में असमर्थ थी। शव को परिजन और मोहल्ले के लोगों ने खींचने का प्रयास किया। उसे रोकने पर बवाल और पथराव की घटना हुई। परिजन द्वारा अब तहरीर दी गई है। तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया जाएगा। इसके बाद मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार ¨सह, पुलिस क्षेत्राधिकारी

By Jagran

Source | JAGRAN