‘उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचने के पहले मत रुको’ | JAGRAN – Insta India

‘उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचने के पहले मत रुको’ | JAGRAN

Browse By

'उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचने के पहले मत रुको'‘उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचने के पहले मत रुको’
-राष्ट्रीय युवा दिवस पर याद किए गए स्वामी विवेकानंद -जयंती पर जगह-जगह संगोष्ठी, बच्चों को बां

-राष्ट्रीय युवा दिवस पर याद किए गए स्वामी विवेकानंद

-जयंती पर जगह-जगह संगोष्ठी, बच्चों को बांटी स्टेशनरी

संवादसूत्र, स लतानपुर : उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचने के पहले मत रुको..। प्रख्यात प्रगतिशील संत, मनीषी एवं विचारक स्वामी विवेकानंद के ये प्रेरक वाक्य शुक्रवार को उनकी जयंती पर जगह-जगह गूंजते रहे। राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में उनके जन्मदिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। मौजूदा दौर में स्वामी के विचारों की प्रासंगिकता और मौलिकता पर व्यापक चर्चा हुई।

सीताकुंड घाट पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विभाग संयोजक विकास ओझा व विजय के संयोजन में संगोष्ठी की और रैली निकाली। पौधरोपण किया गया। जिला अस्पताल में विप कार्यकर्ताओं सतीश पाठक, शुभम राणा ने रक्तदान किया। वहीं वनवासी छात्रावास में अधिवक्ता धीरेंद्र प्रताप ¨सह धीरू के संयोजन में बच्चों को मिष्ठान, स्टेशनरी व साबुन आदि वितरित किया गया। दर्जनभर छात्रों को ठंड से निजात दिलाने के लिए स्वेटर भी प्रदान किया गया। संगोष्ठी को अधिवक्ता डा.राघवेंद्र प्रताप ¨सह, अशोक ¨सह बिसेन, विवेक श्रीवास्तव, विवेक ¨सह आदि ने संबोधित किया। दंत चिकित्सक डा.वीके यादव ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। कादीपुर संवादसूत्र के अनुसार, शिवराष्ट्र सेना ने स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाई। राजेश कुमार ने कहाकि स्वामी विवेकानंद संपूर्ण विश्व के युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत थे। शशांक पांडेय, जिलाध्यक्ष बीनू पांडेय, राजेश तिवारी, आनंद ¨सह, संजय वर्मा, अखिलेश अग्रहरि, रोहित मेहरा आदि उपस्थित रहे। वहीं सरस्वती विद्या मंदिर, रानीपुर कायस्थ स्थित चित्रगुप्त मंदिर में भी विवेकानंद जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। कूरेभार संवादसूत्र के अनुसार, श्री राजपति स्मारक शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी को मनोज कुमार ¨सह, प्राचार्य डॉ.सतीशचंद्र त्रिपाठी आदि ने संबोधित किया।

एसएफआई ने लगाई पोस्टर-प्रदर्शनी

एसएफआई व जनवादी नौजवान सभा ने तिकोनिया पार्क में स्वामी विवेकानंद के विचारों पर आधारित पोस्टर-प्रदर्शनी लगाई। जिसमें शिक्षा, समाज और राष्ट्र के प्रति उनके संदेशों को उकेरा गया। गुफरान सैफी, रेहान, सौरभ आदि मौजूद रहे।

निकाली रैली

केदारनाथ ¨सह मेमोरियल ट्रस्ट टीचर्स ट्रे¨नग इंस्टीट्यूट ने करौंदिया में रैली निकाली। जिसमें छात्र-अध्यापकों ने युवाओं को नशे से द र रहकर शिक्षित व शक्तिशाली बनने के लिए जागरूक किया। विभागाध्यक्ष डॉ.वीपी ¨सह, आरबी पाल, चित्रा पांडेय, शिवांगी ओझा आदि मौजूद रहीं।

मनाया विवेकनगर का स्थापना दिवस

शहर के विवेकनगर मुहल्ले का 38वां स्थापना दिवस मनाया गया। विवेकनगर वासियों ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और संगोष्ठी को पीसी श्रीवास्तव, सभासद संजय कप्तान, मंगरू प्रजापति, रमेश ¨सह टिन्नू आदि ने संबोधित किया। इसमें विशिष्टजनों ने लोगों को युग²ष्टा से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

By Jagran

Source | JAGRAN