बॉयलर धमाके में मृतकों की संख्या 30 हुई, पीड़ितों-घायलों से मिले राहुल गांधी – Insta India

बॉयलर धमाके में मृतकों की संख्या 30 हुई, पीड़ितों-घायलों से मिले राहुल गांधी

Browse By

नई दिल्ली: यूपी के रायबरेली जिले में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी प्लांट में बुधवार को बॉयलर फटने से मृतकों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है. 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. हादसे में गंभीर रुप से झुलसे 9 लोगों को इलाज लखनऊ सिविल अस्पताल में हो रहा है. इसके साथ ही घायलों का इलाज आस पास के कई अस्पतालों में चल रहा है.                               

  • लगातार मरने वालों की संख्या बढ़ रही है, अब तक 30 लोगों की मौत हो गई है
  • राहुल गांधी ने अस्पताल में घायलों का हाल चाल पूछा
  • राहुल गांधी ने पोस्टमार्टन हाउस का भी दौरा किया
  • राहुल गांधी ने ऊंचाहार में पीड़ित परिवारों से बात की
  • राहुल गांधी मृतकों और घायलों के परिवार वालों से मुलाकात करेंगे.
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपना गुजरात दौरा बीच में छोड़कर रायबरेली के फुरसतगंज पहुंच गए हैं. यहां से वे ऊंचाहार जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”रायबरेली के NTPC प्लांट में हुए हादसे से मुझे गहरा दुख है, मृतकों के परिवारजनों के साथ मेरी संवेदना है. मैं घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.”

कैसे हुआ भयानक हादसा?

ऊंचाहार में एनटीपीसी के यूनिट नंबर 6 में ये हादसा हुआ. हादसे के वक्त करीबन 350 लोग प्लांट में काम कर रहे थे. 500 मेगावॉट बिजली उत्पादन की इस यूनिट में विस्फोट बॉयलर से टरबाइन के बीच स्टीम पाइपलाइन में हुआ. बॉयलर की चिमनी के डक्ट में राख जमा होने की वजह से गैस नहीं निकल पा रही थी.


इसी वजह से स्टीम पाइपलाइन अचानक फटने से 250 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म राख चारों तरफ फैल गई. इस राख की चपेट में आने से 200 मजदूर झुलस गए. राहत और बचाव में NDRF की ये टीमें जुटी हुई है, लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है.

सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहत बचाव कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है. वह इस समय मॉरीशस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. सीएम के साथ यात्रा पर गये प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया है कि सीएम ने ऊंचाहार की घटना का संज्ञान लिया है और प्रमुख सचिव (गृह) से सुनिश्चित करने को कहा है कि राहत और बचाव के सभी आवश्यक कदम उठाये जाये.

मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का एलान

सीएम ने दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये और अन्य घायलों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक मदद का ऐलान किया है. घायलों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार उठा रही है.

भारत से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर,गूगल प्लस, पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App
Web Title: बॉयलर धमाके में मृतकों की संख्या 30 हुई, पीड़ितों-घायलों से मिले राहुल गांधी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार

First Published: 02 Nov 2017 06:38 AM

Source | abpnews